Archives: हमारे पॉडकास्ट कार्यक्रम

पॉडभारती आपका अपना मंच है भारतीय भाषाओं में, भारतीय विषयों पर पॉडकास्ट सुनने का। प्रस्तुत है झलक हमारे विगत, वर्तमान और आगामी पॉडकास्ट कार्यक्रमों की।

मैथलॉजिक: आ रहा है सितंबर 2021 में

गणित में कुछ चीजें जादू जैसी लगती हैं न? मसलन, अपने किसी दोस्त को कोई तीन डिजिट वाला नंबर अपने मन में सोचने को बोलें जिसमें हर अंक समान हो, जैसे की 333 या 555। अब उसे कहें कि इस नंबर के सभी डिजिट्स को वो मन में ही जोड़ लें। अंत में उसे कहें कि उसके सोचे मूल नंबर को इस जोड़ से भाग दे, और फिर उसे बड़े आत्मविश्वास से कहें कि उसका उत्तर होगा 37। भले ही आपके दोस्त आपकी इस कलाकारी पर भौचक्के रह जायें, इस कैलकुलेशन के नेपथ्य में केवल लॉजिक है, कोई मैजिक नहीं। दरअसल किसी भी थ्री डिजिट नंबर के लिये ये जवाब वही रहेगा, यानी 37। ऐसी ही कुछ जादूई गणितीय करिश्मों के पीछे छुपे लॉजिक से परिचय करायेंगी मिताली, पॉडभारती के इस आगामी पॉडकास्ट शो मैथलॉजिक में, जो आप तक पहुंचेगा सितंबर 2021 में।

सोपान

पॉडभारती का यह कार्यक्रम सोपान केंद्रित है मोटिवेशन, करियर मार्गदर्शन, उद्यमिता और कामकाज की दुनिया पर। सोपान माने सीढ़ी, यानी इस पॉडकास्ट का उद्देश्य है आपके करियर में समृद्धी की सीढ़ी बनना। इंडस्ट्री विशेषज्ञों से जानिये वृहद जॉब्स और उनके लिये ज़रूरी योग्यताओं के बारे में। अपने आत्मबल को मजबूत कीजिये मोटिवेशनल टॉक्स और करियर मार्गदर्शन से।

पॉडभारती क्लासिक

पॉडभारती में हम अपने टैगलाईन “अपनी बोली, अपनी बात” का अनुसरण करते हुये भारत की भाषा में भारत की बात करते हैं। पॉडभारती क्लासिक हिन्दी पॉडपत्रिका पत्रिका के प्रारूप में पॉडकास्ट कार्यक्रम था जिसके प्रथम सीज़न में २००७ ‍व २००८ के मध्य नौ अंक जारी किये गये। इसकी परिकल्पना व सहनिर्माण किया है देबाशीष चक्रवर्ती और शशि सिंह ने। पॉडपत्रिका में तकनलाजी, इंटरनेट पर भारतीय भाषाओं से संबंधित तकनीक व जानकारी तथा सामयिक विषयों और मनोरंजन पर विविध समाचार-विचार प्रस्तुत किये गये।